RBI ने दी जानकारी
RBI ने सोमवार को जानकारी देते हुए बताया कि अगर आपको बैंकों से किसी भी प्रकार की समस्या तो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया आपकी समस्याओं का खुद समाधान करेगा। RBI की वेबसाइट पर शिकायत प्रबंधन प्रणाली यानी कंप्लेंट मैनेजमेंट सिस्टम (CMS) की शुरुआत की गई है। इस एप्लीकेशन को लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य देश की जनता की शिकायतों को सुलझाना और उनको खुश रखना है।
कोई भी करा सकता है परेशानी दर्ज
RBI के इस CMS पर कोई भी कस्टमर अपनी परेशानी को दर्ज करा सकता है। इसके अलावा कोई भी पब्लिक इंटरफेस वाली किसी भी रेगुलेटेड एंटिटी जैसे कमर्शियल बैंक, शहरी सहकारी बैंक और एनबीएफसी के खिलाफ आप अपनी शिकायत को दर्ज करा सकते हैं। सरकार आपकी परेशानी का हल जल्द से जल्द ढूंढने की कोशिश करेगा।
आपको बता दें कि आरबीआई के इस सीएमएस को मोबाइल, लैपटॉप, डेस्कटॉप कहीं पर भी एक्सेस कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस पर अपनी सभी शिकायतें दर्ज कर समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। इसके अलावा आपको बता दें कि रिजर्व बैंक की योजना जल्द ही एक डेडीकेटेड इंटरेक्टिव वॉइस रिस्पॉन्स ( IVR ) सिस्टम भी पेश करने की है, ताकि शिकायतों के स्टेटस को ट्रैक किया जा सके।
शक्तिकांत दास ने की लॉन्च
इस CMS को लॉन्च करते हुए RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ( Shaktikant Das ) ने कहा कि यह एप्लीकेशन बैंकिंग सिस्टम में ट्रांसपेरेंसी को लाने के लिए लॉन्च किया है। इसके अलावा एप्लीकेशन ऑटो जनरेटेड एक्नॉलेजमेंट्स के जरिए शिकायतकर्ताओं को उनकी शिकायत मिलने के बारे में सूचित करेगी। अपनी परेशानियों को बताने के अलावा शिकायतकर्ता इस पर अपना फीडबैक भी दे सकते हैं। जिसको लेकर आरबीआई कॉफी उत्साहित है। अब बैंकों और गैर बैंकिंग वत्तिीय कंपनियों से सबंधित कोई भी शिकायत पर जल्द समाधान संभव हो सकता है।
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