डिजटिल पैमेंट ने बैंकिंग सेवाओं को सरल बना दिया है। इसके माध्यम से लोग घर बैंठे जिस भी व्यक्ति को चाहे पैसे भेज सकते हैं। इसमें मोबाइल बैंकिंग और ऑनलाइन बैंकिंग भी शामिल हैं। वर्तमान समय में डिजिटल वॉलेट, NEFT/RTGS, UPI, Google Pay, भीम एप और अन्य सेवाओं के माध्यम से झटपझ पैसा भेजा सकता है। ये सभी माध्यम पैसे भेजने या मंगाने का सबसे आसान तरीका है, जिनका उपयोग करके करोड़ों लोग कर रहे हैं। इन सुविधाओं के उपयोग से पैसे ट्रांसफर करना सरल है लेकिन इसमें गलती भी हो जाती है जिसके कारण पैसा जिसे भेज रहे हैं उसकी अपेक्षा किसी दूसरे के खाते में चला जाता है। कभी-कभी अकाउंट नंबर टाइप करने में गलती हो जाती है और पैसा किसी दूसरे के खाते में चला जाता है। अगर आपने गलती से जो बैंक अकाउंट नंबर टाइप किया है वो बैंक आंकड़ों में उपलब्ध ही नहीं है तो सारा पैसा आपके बैंक अकाउंट में वापस आ जाता है। लेकिन अगर अकाउंट नंबर बैंक के आंकड़ों में मौजूद हुआ तो वह पैसा उस व्यक्ति के खाते में पहुंच जाएगा, जिसे आपने गलती से भेजा है। ऐसी स्थिति में बहुत तनाव बना जाता है। इसलिए जानिए अगर आपके साथ भी ऐसी स्थिति निर्मित हो तो आपको क्या करना चाहिए।
सर्वप्रथम बैंक मैनेज से संपर्क
सबसे पहले बैंक को मेल या फोन के माध्यम से तरंत सूचना दी जानी चाहिए। अगर आपका पैसा किसी और बैंक या ब्रांच में अनजान व्यक्ति के बैंक अकाउंट में पहुंच गया है, तो उस स्थिति में सिर्फ वही बैंक इस समस्या को सुलझा सकता है। आप सबसे पहले अपने बैंक की ब्रांच को जानकारी दें। आप मैनेजर से निजी तौर पर मिलें। ऐसे हालत में आपको बैंक को पैसे भेजने का दिन (तारीख), भेजने का समय, अपना खाता नंबर और पैसे पाने वाले का अकाउंट नंबर सब बताना होगा।
बैंक को लिखत में दे
कुछ परिस्थितियों में बैंक की ओर से कहे जाने पर गलती से पैसे प्राप्त करने वाला व्यक्ति पैसे लौटाने को तैयार हो जाता है। इस बारे में कानूनविद का कहना है कि , ‘अगर किसी के खाते में गलती से पैसा चला जाता है तो बैंक से रिकवरी के लिए कह सकते हैं। दरअसल, न किसी की देनदारी बनती है न किसी की लेनदारी बनती है, इसलिए पैसा वापस मिलना चाहिए। पैसा गलती से चला गया है तो दोनों बैंकों को लिखा जा सकता है कि पैसा वापस करा दे। जिस बैंक खाते में गलती से पैसा गया है उसे कह सकते हैं कि वह खाताधारक से पैसा वापस दिलवा दे। इसमें में कोई क्रिमनल केस नहीं बनता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए सबसे बेहतर है कि आप खुद ही सावधान रहें।
बैंक को शिकायत करें
जब आपकी गलती से बैंक खाते में पैसा भेज चुके होते हैं तो ऐसी स्थिति में तुरंत उस ब्रांच में शिकायत करें जहां अनजाने में पैसे प्राप्त करने वाले व्यक्ति का अकाउंट है। कोई भी बैंक अपने ग्राहकों के खाते से पैसे तब तक नहीं निकाल सकता है, जब तक कि ग्राहक की अनुमति न मिले। बैंक अपने कस्टमर्स की जानकारी साझा नहीं करते हैं। इसलिए अगर आप संबंधित बैंक या ब्रांच में शिकायत करते हैं तो ऐसी सूरत में बैंक ग्राहक की पहचान कर उसे उस पैसे को वापस लौटाने को कहेंगा, जो गलती से उसके पास भेजे गए हैं। हो सकता है कि वह व्यक्ति बैंक की बात मान कर आपका पैसा वापस लौटा दे।