देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में अगर आपका खाता है तो यह खबर आपके लिए काफी आवश्यक है। एसबीआई ने अपने सभी ग्राहकों को अलर्ट जारी किया है। SBI ने अपने करोड़ों ग्राहकों को यूपीआई (UPI) फ्रॉड को लेकर अलर्ट किया है। अपने ट्विटर हैंडल पर इसकी जानकारी दी है। SBI का कहना है कि अगर आपको UPI के जरिए अकाउंट से पैसे डेबिट किए जाने का SMS अलर्ट मिलता है, लेकिन आपके द्वारा किसी प्रकार का कोई डेबिट नहीं किया गया है तो अलर्ट हो जाएं और सबसे पहले UPI सर्विस को बंद कर दें। अलर्ट जारी करते हुए SBI के द्वारा ग्राहकों को कुछ सुझाव दिए गए हैं जिनका पालन करने को कहा गया है।
क्या कहा
SBI ने UPI सेवा के बारे में कहा कि अगर UPI सेवा के माध्यम से आपको कोई फ्राड करता है तो आप इसे तुरंत बंद करने के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800111109 पर कॉल कर सकते हैं। या फिर आईवीआर नंबर 1800-425-3800 / 1800-11-2211 पर भी कॉल कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त
https://cms.onlinesbi.sbi.com/cms/ पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। साथ ही 9223008333 नंबर पर SMS भेज कर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
समय-समय पर अलर्ट
देश का सबसे बड़ा बैंक ग्राहकों की सुरक्षा के लिए आए दिन अलर्ट जारी करता रहता है। उल्लेखनीय है कि एसबीआई का प्रयोजन ग्राहकों के पैसे सुरक्षित रखना है। बैंक अपने ट्विटर हैंडल और एमएमएस के माध्यम से ग्राहकों को अलर्ट भेजता रहता है।
बैंकिंग फ्रॉड के मामले बढ़ रहे
लॉकडाउन के दौरान बैंकिंग फ्रॉड के मामले लगातार बढ़े हैं। आरबीआई की रिपोर्ट के अनुसार डिजिटल लेनदेन के चलते साल 2018-19 में 71,543 करोड़ रुपए का बैंकिंग फ्रॉड हुआ । इस अवधि में बैंक फ्रॉड के 6800 से अधिक मामले सामने आए हैं। साल 2017-18 में बैंक फ्रॉड के 5916 मामले सामने आए थे। इनमें 41,167 करोड़ रुपए से अधिक की धोखाधड़ी हुई थी। वही पिछले 11 वित्त वर्ष में बैंक फ्रॉड के कुल 53,334 मामले आए हैं, जबकि इनके जरिये 2.05 लाख करोड़ रुपए की धोखाधड़ी की गई है। इसलिए बैंकिंग फ्रॉड से बचने के लिए अधिक से अधिक फ्राड से बचने के लिए सर्तक रहने की आवश्यकता है।