भोपाल। मुकेश अंबानी की रिलायंस, टेलिकॉम के बाद अब मीडिया और एंटरटेनमेंट की दुनिया में धूम मचाने की तैयारी में हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज कंपनी ने एंटरटेनमेंट सेक्टर की दिग्गज कंपनी वॉल्ट डिज्नी के साथ एक नॉन-बाइंडिंग डील की है। सूत्रों के अनुसार दोनों कंपनियों के बीच पिछले हफ्ते लंदन में यह डील हुई। दोनों कंपनियों की प्लान देश की सबसे बड़ी मीडिया और एंटरटेनमेंट बिजनस बनाना है। यह मर्जर स्टॉक और कैश में होगा और इसमें रिलायंस की 51 प्रतिशत और डिज्नी की 49 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी। इस डील के फरवरी तक पूरा होने की आशा है। हालांकि रिलायंस इसे जनवरी के अंत तक पूरा करना चाहती है।
सूत्रों के अनुसार लंदन में हुई बैठक में केविन मेयर और मुकेश अंबानी की करीबी मनोज मोदी मौजूद थे। मेयर डिज्नी में काम कर चुके हैं और जुलाई में कंपनी के सीईओ बॉब इग्नर उन्हें एडवाइजर के रूप में वापस लाए थे। जानकारों के अनुसार डील पर साइन होने के बाद बाकी प्रोसेस पर काम शुरू होगा। इसमें वैल्यूएशन भी शामिल है। मर्जर डील में स्टार इंडिया और वायकॉम18 का सारा ऑपरेशन शामिल है।
डील में क्या-क्या शामिल है
स्टार इंडिया के भारत में 77 चैनल और वायकॉम18 के 38 चैनल हैं। कुल मिलाकर दोनों के 115 चैनल हैं। साथ ही इसमें दो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार और जियो सिनेमा शामिल हैं। फाइनेंशियल ईयर 2023 में डिज्नी स्टार का नेट प्रॉफिट 1,272 करोड़ रुपये रहा जबकि डिज्नी प्लस हॉटस्टार को 748 करोड़ रुपये का घाटा हुआ। वायकॉम 18 का नेट प्रॉफिट 11 करोड़ रुपये रहा। इस डील में 45 से 60 दिन के एक्सक्लूसिविटी पीरियड हो सकता है जिसे आपसी सहमति से बढ़ाया जा सकता है। इस डील के लिए दोनों कंपनियों के बीच कई महीनों से बातचीत चल रही है।
डिज्नी इंडिया के प्रवक्ता ने इस बारे में टिप्प्णी करने से इन्कार कर दिया। रिलायंस ने भी सवालों का जवाब नहीं दिया। जानकारों की मानें तो रिलायंस की सहयोगी कंपनी वायकॉम18 की स्टेप डाउन सब्सिडियरी बनाने की योजना है। इसें स्टॉक स्वैप के जरिए स्टार इंडिया का मर्जर किया जाएगा। मर्जर के बाद बनने वाली कंपनी में रिलायंस की 51 परसेंट और डिज्नी की 49 परसेंट हिस्सेदारी होगी।